उत्तराखंडदेश-विदेशपर्यटनयूथराजनीतिशिक्षासामाजिकस्वास्थ्य

जनपद में पर्यटन की अपार संभावनाओं पर चर्चा ,पत्रकारों की समस्याओं के मुद्दे पर भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान के सम्मुख पत्रकारों से जुड़ी समस्या रखते हुए सरकार से निस्तारण मांग की

जनपद में पर्यटन की अपार संभावनाओं पर चर्चा ,पत्रकारों की समस्याओं के मुद्दे पर भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान के सम्मुख पत्रकारों से जुड़ी समस्या रखते हुए सरकार से निस्तारण मांग की

Listen to this article

उत्तरकाशी चिन्यालीसौड़ में आयोजित जिला पत्रकार संघ का दो दिवसीय अधिवेशन में जहां जनपद में पर्यटन की अपार संभावनाओं पर चर्चा हुई वही पत्रकारों की समस्याओं के मुद्दे भी छाये रहे। जिला पत्रकार संघ से जुड़े लगभग 60 पत्रकारों ने भाजपा प्रदेश मीडिया प्रभारी मनवीर सिंह चौहान के सम्मुख पत्रकारों से जुड़ी समस्या रखते हुए सरकार से निस्तारण की उम्मीद जताई।

 

बतौर मुख्यातिथि श्री चौहान ने सभी पत्रकारों को आश्वस्त करते हुए कहा कि पत्रकारों की मांगों पर राज्य की धामी सरकार बड़ी संजीदा है। जल्द पत्रकारों की मांगों का सीएम साहब से मिलकर निस्तारण किया जाएगा।

संगठन ने इस दौरान 60 वर्ष या उससे अधिक आयु के मान्यता प्राप्त पत्रकारों के अलावा गैर-मान्यता प्राप्त पत्रकारों के लिए मासिक भुगतान की मांग की। पेंशन योजना में 15 साल मान्यता की बाध्यता को समाप्त कर 5 वर्ष मान्यता प्राप्त वाले पत्रकारों को पेंशन निधि का लाभ मिले। जिला पत्रकार संघ के अध्यक्ष सुनील थपलियाल ने कहा कि आपदा प्रभावित सीमांत जनपद उत्तरकाशी,चमोली और पिथौरागढ़ के पत्रकारों का 50 लाख का राज्य सरकार बीमा करें, तहसील व ब्लॉक स्तर के पत्रकारों को सूचना एवं लोक संपर्क विभाग से मान्यता मिले, राज्य के 13 जनपदों के पत्रकारों को राजधानी सहित राज्य भर के गेस्ट हाऊस व अतिथि विश्राम गृहो में निःशुल्क रात्रि विश्राम के लिए सुविधा मिले। उन्होंने कहा कि किसी भी समाचार पत्र या मीडिया कंपनी में सीमित कोटा के कारण केवल एक या दो पत्रकार मान्यता प्राप्त करने में सक्षम होते हैं। इसके कारण कई मीडियाकर्मी मान्यता लाभ से वंचित हैं। उन्होंने कहा कि कर्मचारियों की भांति पत्रकारों को गोल्डन कार्ड स्वास्थ्य सुविधा मिले।


बता दें कि वर्तमान में उत्तराखंड सरकार द्वारा राज्य में 60 वर्ष से अधिक उम्र के मान्यता प्राप्त वरिष्ठ पत्रकारों को 5 हजार रुपए प्रतिमाह की ‘पेंशन निधि’ दी जा रही है।

जिला पत्रकार संघ उत्तरकाशी ने मुख्यमंत्री से पत्रकार पेंशन निधि योजना में 60 वर्ष और उससे अधिक आयु के गैर-मान्यता प्राप्त वरिष्ठ पत्रकारों को भी शामिल किये जाने का आग्रह किया। इसके साथ ही संगठन ने मांग की कि वर्तमान लाभार्थियों को मासिक भुगतान दोगुना 10 हजार रुपए किया जाए। संगठन के महासचिव सुरेंद्र नौटियाल द्वारा यह भी मांग की गई है कि वरिष्ठ पत्रकारों की मृत्यु के बाद पेंशन निधि का लाभ उनके आश्रितों या पत्नी को दिया जाना चाहिए, क्योंकि ऐसी स्थिति में वित्तीय सुरक्षा बहुत जरूरी है।

इस मौके पर जिला पत्रकार संघ के जिलाध्यक्ष सुनील थपलियाल, महामन्त्री सुरेंद्र नौटियाल,पूर्व अध्यक्ष शिवसिंह थलवाल,सरंक्षक सुरेंद्र भट्ट, रामचन्द्र उनियाल,दिनेश रावत, साब सिंह कालूड़ा, राजेन्द्र भट्ट, राधेकृष्ण उनियाल,उपाध्यक्ष शंकर दत्त घिडियाल,विजयपाल रावत, बलवीर परमार, कोषाध्यक्ष प्रकाश रांगड़, सचिव तिलक चन्द रमोला, आशीष मिश्रा,प्रचार सचिव राजीव नौटियाल, संप्रेक्षक राजेन्द्र रांगड़, प्रेस क्लब अध्यक्ष चिरंजीव सेमवाल, प्रेस क्लब महामन्त्री दिग्बीर बिष्ट, हेमकांत नौटियाल, सूर्य प्रकाश, सचिन नौटियाल, सूर्या नौटियाल,सुरेश रमोला, अजय , नितिन रमोला,मुकेश जगमोहन,राजेश रतूड़ी,महावीर सिंह,कृष्णा राणा,सी पी बहुगुणा,द्वारिका सेमवाल, मदन पैन्यूली,भगवती रतूड़ी, नितिन चौहान,अनिल रावत,उपेंद्र असवाल,अरविंद थपलियाल, राकेश रतूड़ी,सोबन असवाल,संदीप चौहान,सचिन रावत, बलदेव भंडारी, वीरेंद्र चौहान, भगत राणा, राजेन्द्र चौहान, हरीश चौहान आदि दर्जनों पत्रकार मौजूद थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!