उत्तराखंडयूथसामाजिकस्वास्थ्य

नशा मुक्त भारत अभियान सप्ताह के समापन पर समाज कल्याण विभाग, युवा कल्याण विभाग, खेल विभाग और एनडीआरएफ के द्वारा मनेरा स्टेडियम में क्रॉस कंट्री दौड़ का आयोजन

Listen to this article

नशा मुक्त भारत अभियान सप्ताह के समापन पर समाज कल्याण विभाग, युवा कल्याण विभाग, खेल विभाग और एनडीआरएफ के द्वारा मनेरा स्टेडियम में क्रॉस कंट्री दौड़ का आयोजन कर नशामुक्ति के प्रति संकल्प व्यक्त करते हुए लोगों से नशीले पदार्थों से दूर रहने की अपील की गई।

क्रॉस कंट्री दौड़ का शुभारंभ करते हुए मुख्य विकास अधिकारी जय किशन ने उपस्थित युवाओं को नशे के दुष्प्रभाव व नशे की प्रवृत्ति से होने वाले आर्थिक व सामाजिक हानि के विषय में विस्तार से अवगत कराते हुए नशीले पदार्थों से हमेशा दूर रहने का आह्वान किया।
इस अवसर पर सभी प्रतिभागियों को नशामुक्त भारत की शपथ दिलाकर हस्ताक्षर अभियान में सम्मिलित किया गया।


क्रॉस कंट्री दौड़ में प्रथम स्थान पर एनडीआरएफ के जवान संजय शर्मा एवं द्वितीय स्थान पर सचिन एवं तृतीय स्थान पर विपिन रहे। इस अवसर पर जिला क्रीड़ा अधिकारी बबीता बिष्ट, नवीन सुयाल,जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी आदि उपस्थित रहे आदि उपस्थित रहे।

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्रालय भारत सरकार के द्वारा नशीली दवाओं के दुरुपयोग और अवैध तस्करी पर रोक लगाने के लिए 26 जून 2024 अंतर्राष्ट्रीय ड्रग्स डे से नशा मुक्त भारत अभियान सप्ताह की शुरुआत की गई थी।

विकास भवन परिसर में मुख्य विकास अधिकारी जय किशन के द्वारा आम जनमानस युवाओं एवं समस्त विभागीय कार्मिकों को नशा मुक्ति के प्रति जागरूक किया गया नशे के दुष्प्रभावों के विषय में विस्तार से बताया गया और सभी को नशा मुक्ति की शपथ दिलाई गई । नशा मुक्त भारत अभियान सप्ताह के अंतर्गत जनपद में शिक्षा विभाग के द्वारा जागरूकता अभियान के तहत “फ्रेंड्स क्लब” का गठन किया गया साथ ही छात्र-छात्राओं के बीच निबंध, कला एवं पेंटिंग प्रतियोगिताओं के माध्यम से नशे के प्रभाव से बचने के लिए जागरूकता अभियान चलाया गया । पुलिस विभाग जनपद उत्तरकाशी के द्वारा भी विभिन्न स्थलों पर नशा मुक्त भारत अभियान का आयोजन करवाया गया।
जिलाधिकारी के निर्देशों के क्रम में जनपद के सुदूरवर्ती विकासखंड मोरी में भी नशा मुक्त भारत अभियान के अंतर्गत जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया जिसमें विकासखंड स्तरीय समस्त विभागों के कार्मिक और आम लोग सम्मिलित हुये।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!