उत्तराखंडपर्यटनसामाजिक

गोमुख जाने वाले पर्यटकों और सैलानियों को एक महीने का इंतजार करना पड़ सकता है।

Listen to this article

 

उत्तरकाशी 10, अप्रैल । गोमुख जाने के शौकीनों को अभी यहां जाने के लिए करीब एक महीने का इंतजार करना पड़ सकता है।


गंगोत्री से गोमुख जाने के मार्ग पर भारी हिमखण्ड आने से मार्ग अवरूद्ध हो गया है। मार्ग खुलने में लग सकता है एक माह का समय ! गंगोत्री नेशनल पार्क अनुभाग की टीम ने गंगोत्री गौमुख मार्ग पर गश्त कर स्थलीय निरीक्षण किया है। टीम द्वारा अवगत करवाया गया कि उक्त मार्ग पर 6-7 स्थानों पर बड़े-बड़े हिमखण्ड आए हुए हैं। जिस कारण मार्ग कई स्थानों पर क्षतिग्रस्त है।
इधर गंगोत्री नेशनल पार्क के उपनिदेशक रंगनाथ पांडे ने बताया कि मार्ग जगह-जगह से बाधित है वहीं दोपहर बाद मौसम खराब होने के कारण मजदूरों को काम करने में परेशानी आ रही है जिस कारण मार्ग पर कार्य नही किया जा रहा है । उन्होंने बताया कि यदि मौसम साथ देता है तो क़रीब तीन सप्ताह में गौमुख मार्ग सही हो सकता है।

वर्तमान में गंगोत्री व गोमुख क्षेत्र का मौसम सुबह को बिल्कुल साफ रहता है। लेकिन दोपहर को लगभग 1:30 बजे के बाद मौसम खराब होने लगता है। हर रोज सांय के समय बर्फबारी होने लगती है। जिस कारण वहां का तापमान भी माइनस में चला जाता है। सुबह मौसम साफ रहने के कारण ग्लेशियर से पत्थर भी गिरने लगते हैं। माइनस तापमान व पत्थर गिरने के कारण उक्त मार्ग पर मजदूरों के लिए कार्य करना जोखिम भरा हो सकता है। मौसम विभाग द्वारा प्राप्त रिपोर्ट के अनुसार अभी भी एक से दो सप्ताह तक मौसम की यही स्थिति रहने वाली है। वहीं
रेंजर प्रदीप बिष्ट ने मौके का मुयाना किया उन्होंने बताया कि दो सप्ताह मैं मौसम साफ रहने की उम्मीद है उसके बाद ही मजदूर लगाए जा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!