Uncategorizedउत्तराखंडसामाजिक

जिले में हरेला पर्व उत्साह के साथ मनाया गया

Listen to this article
lजिले में हरेला पर्व उत्साह के साथ मनाया गया। सभी विकास खंडों, तहसील स्तर एवं विद्यालयों के साथ ही वन,कृषि,उद्यान विभाग सहित स्वंय सेवी संस्थाओं,अधिकारियों एवं कर्मचारियों द्वारा विभिन्न स्थानों पर वृक्षारोपण किया गया।
जिलाधिकारी ने कहा कि इस वर्षाकाल में करीब 1 लाख से अधिक पौध रोपित की जाएगी। जिसकी आज से शुरुआत हो गई है। उन्होंने कहा कि पर्यावरण के संरक्षण व संवर्धन के लिए ग्रामीणों की महत्वपूर्ण भूमिका होती है। इसलिए जिले में जिन ग्रामीण क्षेत्रों में वृक्षारोपण कार्य हो रहा है,उसकी अपनी देख-रेख में निगरानी रखी जाए। ताकि आने वाले समय में ग्रामीण उसका लाभ ले सकें।
प्रकृति का संतुलन बनाए रखने का यह पर्व ” हरेला ” मानव और पर्यावरण के अंतरसम्बन्धों का अनुठा पर्व है । नेहरू पर्वतारोहण संस्थान वर्षों से इसी सामन्जस्या को बनाये रखने में अपना अनूठा योगदान देता रहा है ।
हरेला सप्ताह के प्रथम दिवस में संस्थान के अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने लगभग 500 विभिन्न प्रकार के फलदार तथा अन्य वृक्षों का जिसमें विशेषकर बुरांश का रोपण किया । इसी के क्रम में संस्थान के अन्य प्रशिक्षण क्षेत्रों में भी सेकड़ों की संख्या में वृक्षारोपण का कार्यक्रम सुनिश्चित है ।
इस अवसर पर संस्थान के प्रधानाचार्य कर्नल अमित बिष्ट , सेना मेडल ने हरेला महापर्व की महत्ता और इस पर्व को मनाने उद्देश्य से संस्थान के कर्मचारियों  साथ ही संस्थान के समस्त अधिकारियों तथा कर्मचारियों ने वृक्षों का रोपण तथा रोपित वृक्षों की देखभाल का संकल्प  लिया ।
वन विभाग के तत्वावधान में धनपुर गांव के समीप वृक्षारोपण कार्यक्रम में डीएम अभिषेक रुहेला ने रुद्राक्ष और बांज की पौध रोपित कर हरेला पर्व का शुभारंभ किया। इस दौरान गंगा विचार मंच के प्रदेश संयोजक लोकेंद्र बिष्ट,डीएफओ पुनीत तोमर,सीडीओ गौरव कुमार,ग्राम प्रधान धनपुर राममूर्ति गुसाईं, प्रधान मानपुर सहित ग्रामीणों द्वारा भी पौध रोपित की।
डीएम ने कहा कि हरेला पर्व के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण का संदेश जनपद के प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचा है। हर नागरिक को पर्यावरण के संवर्धन औऱ संरक्षण का प्रयास करना चाहिए। वृक्षारोपण करने के साथ उनकी रक्षा करना भी हम सबकी नैतिक जिम्मेदारी है।
उधर धनपुर में नमामि गंगे योजना के अंर्तगत बृहद वृक्षारोपण एवं कीर्ति इंटर कालेज में गोष्टी का आयोजन किया गया।
       इस अवसर पर एसडीएम मीनाक्षी पटवाल,डीडीओ केकेपंत,सीएचओ डॉ रजनीश सिंह,जिला युवा कल्याण अधिकारी जितेंद्र वर्मा,जिला समाज कल्याण अधिकारी सुधीर जोशी, सेम मुखेम रेंजर प्रदीप सिंह बिष्ट ,पर्यावरण प्रेमी प्रताप मटूड़ा,आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेंद्र पटवाल, गोपाल राणा सहित ग्रामीण उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!