स्वास्थ्य

जनपद में ” विश्व जूनोसिस दिवस आयोजित

Listen to this article

 


जनपद जिला चिकित्सालय में ” विश्व जूनोसिस दिवस के अवसर पर प्रमुख अधीक्षक , डॉ, बी एस रावत की अध्यक्षता में गोष्ठी का आयोजन किया गया ।
जिला चिकित्सालय एवं कार्यालय मुख्य चिकित्सा अधिकारीयों के कर्मचारी एवं आम जनमानस द्वारा प्रतिभाग किया गया । प्रमुख अधीक्षक द्वारा अवगत कराया गया कि प्रत्येक वर्ष विश्व जूनोसिस दिवस पूरे विश्व में मनाया जाता है । विश्व जूनोसिस दिवस , समुदाय को ऐसी बीमारियों के बारे में जागरूक करना होता है , जो संक्रामक बीमारी हैं । जूनोटिक ऐसी बीमारी है जो जानवरों से मनुष्यों में और फिर मनुष्यों से जानवरों में फैलती है ।

अपर मुख्य चिकित्सा अधिकारी , डॉ वी के कुकरेती द्वारा सभी उपस्थित लोगों को जानकारी दी गई कि जूनोसिस रोगों को फैलाने में जानवर महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं क्योंकि 75 प्रतिशत नई या उभरती हुई बीमारियां इन्हीं से उत्पन्न होती हैं । जूनोटिक एक तरह का रोग जनक वायरल होता है जो कि बैक्टीरिया या परजीवी हो सकते हैं । ये किसी जानवर के डायरेक्ट या इंडारेक्ट संपर्क जैसे कि भोजन , पानी या पर्यावरण के माध्यम से मनुष्यों में फैल सकते हैं । जूनोटिक केवल जंगली जानवरों जैसे चमगादड़ या बंदर से ही उत्पन्न नहीं होता है । यह पालतू जानवरों और खेत में होने वाले जानवरों से भी आ सकता है ।
डॉ,शैलेन्द्र बिजल्वाण द्वारा उपस्थित लोगों को जानकारी दी गई , कि उचित स्वच्छता बनाए रखने जैसे जानवरों के संपर्क में आने के बाद हाथ धोना , जूनोटिक रोगों के सामुदायिक प्रसार को कम कर सकता है ।
इस मौके पर श्री अनिल बिष्ट , श्री प्रमोद नौटियाल , राकेश उनियाल , मनोज भट्ट , गिरीश व्यास , शिवराज बिष्ट , उत्तम उनियाल , रामसंजीवन नौटियाल , हरिशंकर नौटियाल , गोपाल बिष्ट , रीता , सोनिया बिष्ट आदि उपस्थित रहे ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!