Uncategorized

अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कुमार विश्वास की विस्फोटक टिप्पणी के प्रसारण पर चुनाव आयोग ने प्रतिबंध हटाया

Listen to this article
  1. अरविंद केजरीवाल के खिलाफ कुमार विश्वास की विस्फोटक टिप्पणी के प्रसारण पर चुनाव आयोग ने प्रतिबंध हटाय
चुनाव आयोग ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ विख्यात कवि कुमार विश्वास की विस्फोटक टिप्पणी को प्रसारित करने पर अपना प्रतिबंध हटा दिया।

चुनाव आयोग ने दिल्ली के सीएम अरविंद केजरीवाल के खिलाफ विख्यात कवि कुमार विश्वास की विस्फोटक टिप्पणी को प्रसारित करने पर अपना प्रतिबंध हटा दिया। दरअसल, चुनाव आयोग ने बुधवार को मीडिया को उस वीडियो को प्रसारित करने से रोक दिया था, जिसमें कुमार विश्वास ने केजरीवाल का नाम लिए बिना उन पर पंजाब के मुख्यमंत्री या एक स्वतंत्र राष्ट्र (खालिस्तान) के प्रधानमंत्री बनने की चाह रखने का आरोप लगाया।
बीजेपी की ओर से शेयर की गई वीडियो में कुमार विश्वास को एक पुरानी चर्चा को याद करते हुए सुना जा सकता है। इसमें वह कह रहे हैं, “एक दिन, उन्होंने (अरविंद केजरीवाल) मुझसे कहा कि वह या तो मुख्यमंत्री (पंजाब के) बनेंगे या एक स्वतंत्र राष्ट्र (खालिस्तान) के पहले पीएम बनेंगे)। वह किसी भी कीमत पर सत्ता चाहते हैं।
चुनाव आयोग ने समाचार एजेंसी एएनआई को दिए गए साक्षात्कार में भड़काऊ और सांप्रदायिक रूप से विभाजनकारी टिप्पणी का हवाला देकर इसे प्रसारित करने से मीडिया को रोक दिया था। साथ ही इसे अरविंद केजरीवाल को बदनाम करने के लिए विघटनकारी तत्वों के साथ मिलकर दुर्भावनापूर्ण रूप से निर्मित और प्रसारित कहा। चुनाव आयोग ने कहा कि वीडियो विभिन्न समुदायों के बीच दुर्भावना और दुश्मनी को बढ़ावा देने और पंजाब में “अशांति और असामंजस्य” पैदा करने के लिए था।
इससे पहले पंजाब में एक रैली में पीएम मोदी ने कुमार विश्वास की टिप्पणी का उल्लेख किया। इसमें आरोप लगाया गया कि अरविंद केजरीवाल और उनकी पार्टी का पाकिस्तान के रूप में एक ही एजेंडा है – भारत को तोड़ना और सत्ता पाने के लिए अलगाववादियों के साथ हाथ मिलाना। उन्होंने कहा कि आरोपों को हर मतदाता और नागरिक को गंभीरता से लेना चाहिए।
उन्होंने कहा, ‘वे सत्ता हासिल करने के लिए अलगाववादियों से हाथ मिलाने को तैयार हैं। जरूरत पड़ने पर वे देश को तोड़ने के लिए भी तैयार हैं। उनका एजेंडा देश के दुश्मनों और पाकिस्तान के एजेंडे से अलग नहीं है। इसलिए वे सर्जिकल स्ट्राइक पर पाकिस्तान की लाइन को दोहराते हैं. इसलिए वे पंजाब में ड्रग्स का नेटवर्क बढ़ाना चाहते हैं।
बाद में केजरीवाल से इस मुद्दे पर प्रतिक्रिया देने की मांग करते हुए राहुल गांधी ने कहा-लंबे भाषणों की कोई आवश्यकता नहीं है। एक शब्द। आप मीडिया से मिलते हैं, एक शब्द जैसे – कुमार विश्वास झूठ बोल रहे हैं। मैंने ऐसी बात नहीं कही या कुमार विश्वास सच कह रहे हैं। मैंने ऐसा कहा। केजरीवाल जवाब नहीं दे रहे हैं। वे जवाब क्यों नहीं दे रहे हैं। हां क्योंकि आप के संस्थापक (कुमार विश्वास) सच कह रहे हैं।
आम आदमी पार्टी ने अपने पूर्व संस्थापक सदस्य, जो कभी केजरीवाल के करीबी सहयोगी थे, के दावों को खारिज कर दिया है। पार्टी के वरिष्ठ नेता राघव चड्ढा ने सख्त शब्दों में बयान ट्वीट किया और टिप्पणियों को दुर्भावनापूर्ण, निराधार, मनगढ़ंत और भड़काऊ बताया। बयान में कहा गया है कि टिप्पणियां घृणा, दुर्भावना, समाज में शत्रुता की भावना और विशेष रूप से आम आदमी पार्टी के खिलाफ है और अशांति की स्थिति पैदा करने का इरादा रखती हैं।
कुमार विश्वास से जब मीडिया ने पूछा कि क्या उनके पास अपने दावों के सबूत हैं। इस पर कुमार विश्वास ने कहा कि यह सब उस आत्ममुग्ध व्यक्ति के चिंटुओं (मिनियंस) द्वारा कहा जा रहा है, जो हमारी मेहनत की जीत के बाद ही क्रीम का मजा लेने सामने आए हैं। उन चिंटुओं से कहो कि वे अपने मालिक को भेज दें। हम सभी अपने पत्ते खोलते हैं, हमारे पास जितने भी संदेश हैं।
केजरीवाल और उनके डिप्टी मनीष सिसोदिया के साथ काफी कटुता के बाद कुमार विश्वास ने पांच साल पहले आप से दूरी बना ली थी। वरिष्ठ नेताओं ने उन पर पार्टी को तोड़ने और दिल्ली में अरविंद केजरीवाल के नेतृत्व वाली सरकार को गिराने की कोशिश करने का आरोप लगाया था।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!