उत्तराखंडराजनीतिसामाजिक

हर घर तिरंगा‘ फहराया , मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान से होगी सुरुवात

हर घर तिरंगा‘ फहराया , मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान से होगी सुरुवात

Listen to this article

जिले की सभी ग्राम पंचायतों में आगामी 9 से 15 अगस्त ‘मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान समरोहपूर्वक आयोजित किया जाएगा। इस अभियान के तहत जिले की प्रत्येक ग्राम पंचायत पर शिला फलक स्थापना, पंच प्रण प्रतिज्ञा, वसुधा वंदन अमृत वाटिका की स्थापना, वीरों का वंदन, हर घर तिरंगा फहराने जैसे अनेक कार्यक्रम भव्य तरीके से आयोजित करने के साथ ही मिट्टी यात्रा के तहत हर पंचायत से मिट्टी लेकर कर्तव्यपथ दिल्ली स्थित अमृत वाटिका में पहुंचाई जाएगी। जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने सभी जनपदवासियों से इन अभियान में बढचढकर प्रतिभाग करने की अपील करते हुए कहा है कि कहा कि देश के प्रति समर्पण एवं शहीदों के प्रति सम्मान को प्रदर्शित करने का यह एक बेहतर सुवसर है।

अभियान की तैयारियों को लेकर जिलाधिकारी अभिषेक रूहेला ने प्रेसवार्ता करते हुए बताया कि ‘मेरी माटी मेरा देश‘, एक देशव्यापी और लोकाभिमुख अभियान है जो आजादी का अमृत महोत्सव कार्यक्रम का समापन समारोह है। ‘मिट्टी को नमन, वीरों का वंदन‘ इसकी टैगलाइन है।

जिलाधिकारी ने बताया कि जनपद उत्तरकाशी में जन-प्रतिनिधियों एवं आम जनता की सक्रिय भागीदारी से इस अभियान के कार्यक्रमों को आयोजित किया जाएगा। जिले के पंचायत प्रतिनिधियों के साथ अभियान के क्रियान्वयन को लेकर जिला एवं ब्लॉक स्तर पर बैठकें आयोजित करने के साथ ही विभिन्न विभागों की भी अभियान को लेकर जिम्मेदारियां निर्धारित कर सभी आवश्यक तैयारियां सुनिश्चित की गई है।

 

जिलाधिकारी ने कहा कि ग्राम पंचायत स्तर अभियान की तैयारियों का समन्वय एवं अनुश्रवण ब्लॉक स्तर से किया जा रहा है। नगर निकायों में भी इसी तरह भव्यता के साथ कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। जिलाधिकारी ने कहा कि इस अभियान की गतिविधियों को अभियान की वेबसाईट उमतपउंजपउमतंकमेीण्हवअण्पद पर भी अपलोड किया जाएगा।

बैठक में मुख्य विकास गौरव कुमार ने कहा कि ‘मेरी माटी मेरा देश‘ अभियान की रूपरेखा प्रस्तुत करते हुए कहा कि अभियान के दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायत में अमृत सरोवर अथवा किसी जल निकाय या अन्य किसी उपयुक्त स्थान पर तय डियाजन के शिलाफलक स्मारक की स्थापना की जाएगी। इस शिला फलक पर आजादी का अमृत महोत्सव का लोगोे, प्रधानमंत्री जी का विजन 2047 का उद्धरण एवं स्थानीय वीर शहीदों के नाम अंकित होंगे। आगामी 9 से 15 अगस्त तक आयोजित होने वाले इस अभियान के दौरान प्रत्येक ग्राम पंचायत में पंचप्रण शपथ लेकर सेल्फी अपलोड करने का कार्यक्रम भी आयोजित किया जाएगा। अभियान के तहत वसुधा वंदन कार्यक्रम में प्रत्येक पंचायत में अमृत वाटिका का निर्माण कर उसमें कम से कम 75 स्थानीय प्रजाति के पौधों का रोपण किया जाएगा। साथ ही वीरों का वंदन कार्यक्रम आयोजित कर स्वतंत्रता सेनानी एवं शहीदों के परिजनों को सम्मानित किया जाएगा और झण्डारोहण व राष्ट्रगान भी किया जाएगा। तय कार्यक्रम के अनुसार 13 से 15 अगस्त तक बीते साल की भांति इस बार भी ‘हर घर तिरंगा‘ फहराया जाएगा।
इस अभियान के दौरान हर ग्राम पंचायत से मिट्टी यात्रा निकाली जाएगी। इस यात्रा में ग्रामीण युवा अपने गांव की मिट्टी विकास खंड मुख्यालय में लाएंगे। प्रत्येक विकास खण्ड से सभी गांवों की मिट्टी का कलश नई दिल्ली स्थित कर्तव्य पथ ले जाया जाएगा।

नगर निकायों में भी ग्राम पंचायतों की तर्ज पर कार्यक्रम आयोजित होंगे। छोटे शहरी निकायों एवं नगर पंचायतों में उक्त कार्यक्रम 9 से 15 अगस्त 2023 तक तथा बड़े नगर निकायों में 16 से 20 अगस्त तक कार्यक्रम आयोजित होंगे।

प्रेस वार्ता में उप जिलाधिकारी भटवाड़ी चतर सिंह चौहान एवं जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल भी उपस्थित रहे।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!