उत्तराखंडदेश-विदेशपर्यटन

गंगोत्री-यमुनोत्री यात्रा पर बड़ी संख्या में यात्री जनपद मुख्यालय में आवागमन होने पर मुख्य विकास अधिकारी ने रामलीला मैदान पहुंचकर यात्रियों का हाल चाल जाना

Listen to this article
गंगोत्री-यमुनोत्री धाम में बड़ी संख्या में जनपद मुख्यालय में श्रद्धालुओं का आवागमन हो रहा है । देश विदेशों यात्रियों की होटल की बुकिंग रद्द होने से यात्री परेशान हो रहे है इसको लेकर जिला प्रशासन व्यवस्थाओं को ठीक करने में जुटा हुआ है । जनपद में अधिकारियों जगह जगह जिम्मेदारी सौंप गई है। मुख्य विकास अधिकारी जयकिशन देर शाम को रामलीला मैदान उत्तरकाशी में भारी संख्या में
विभिन्न राज्यों से आये तीर्थ यात्रियों को अतिथि देवो भवः व सेवा भाव के तहत निःशुल्क भोजन व्यवस्था वितरण करते हुये । विश्राम आदि की व्यवस्था की गई।
श्रद्धालुओं का आगमन रात भर लगा हुआ है ।  यमुनोत्री धाम में आज रिकॉर्ड संख्या में 15630 श्रद्धालुओं का आगमन हुआ जबकि गंगोत्री धाम में 11734 श्रद्धालु पहॅुचे। यात्रा मार्गों पर आज आवागमन सुचारू और सुव्यवस्थित रहा तथा गंगोत्री क्षेत्र में रोके गए सभी वाहनों की वापसी का क्रम जारी है। गंगोत्री से वाहनों की वापसी के साथ ही आज निचले इलाकों में रोके गए वाहनों को भी धामों के लिए भेजा गया।
 जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने यात्रा रूट पर तैनात किए गए अधिकारियों को अपने सेक्टर में ही बने रहकर यात्रा को सुचारू व सुव्यवस्थित रूप से संचालित करने के निर्देश दिए हैं। जिलाधिकारी ने अधिकारियों को हमेशा मोबाईल फोन खुले रख यात्रियों की सहायता की प्रत्येक कॉल पर तत्परता से कार्रवाई करने की हिदायत देते हुए कहा कि यात्रा मार्गों पर यात्रियों से अधिक कीमत वसूलने के मामलों पर भी कड़ी कार्रवाई अमल में लाई जाय। प्रशासन के द्वारा रोके गए जरूरतमंद यात्रियों के लिए रामलीला मैदान उत्तरकाशी एवं पालीगाड में भंडारे की व्यवस्था भी शुरू की गई है।
जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने मुख्य विकास अधिकारी जय किशन तथ अन्य अधिकारियों के साथ यात्रा नियंत्रण कक्ष का निरीक्षण कर तीर्थयात्रियों की टेलीफोन कॉल एवं उनके निस्तारण के ब्यौरे की समीक्षा करने के साथ ही सीसीटीवी फीड के जरिए गंगोत्री व यमुनोत्री धाम तथा यात्रा मार्गों व पड़ावों की स्थिति की निगरानी कर वाहनों के आवागमन एवं यात्रियों की सहायता को लेकर यात्रा मार्गों पर तैनात अधिकारियों को जरूरी निर्देश दिए।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!