उत्तराखंडसामाजिक

वरुणावत पर्वत में आग का तांडव , रात भर आग बुझाने में लगी रही आपदा प्रबंधन की टीमें।।

वरूणावत पर्वत की आग से प्रशासन के फूले हाथ पांव, शहर वासियों की अटकी रही सांस।।

Listen to this article

वरुणावत पर्वत में आग का तांडव , रात भर आग बुझाने में लगी रही आपदा प्रबंधन की टीमें।।वरूणावत पर्वत की आग से प्रशासन के फूले हाथ पांव, शहर वासियों की अटकी रही सांस।।


उत्तरकाशी 30, मई । बुधवार देर सायं उत्तरकाशी के वरुणावत पर्वत के जंगल में भीषण आग लग गई।

आग की लपटें चारों तरफ फ़ैल गई।
आग को बुझाने के लिए जिलाधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने वन विभाग, एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, क्यूआरटी टीमों को निर्देश दिए हैं।
जिससे बुझाने में पूरी रात को एनडीआरएफ, एसडीआरएफ, वन विभाग, फायर सर्विस की टीम ने मोर्चा संभाला कर रखा।उक्त आग को बुझाने हेतु फायर ब्रिगेड की 02 गाड़ियाँ भटवाड़ी टैक्सी यूनियन एरिया में तैनात की गई थी
आपको बता दें कि इस पर्वत के नीचे बफर जोन है। जहां कुछ लोगों ने मकान बनाए हुए हैं। जबकि वरुणावत पर्वत के ऊपर कुछ गांव भी हैं। जहां काफी आबादी है। दूसरी तरफ, तूफान के कारण उत्तरकाशी जिले में डुंडा रेंज के मातली कक्ष संख्या दो के जंगल में हाई टेंशन लाइन टूट गई। इस कारण बंदर कोट के जंगलों में आग लग गई। इस कारण ऊर्जा निगम के कारचारियों को शटडाउन लेना पड़ा। इससे मातली और उत्तरकाशी क्षेत्र की बिजली आपूर्ति करीब एक घंटे तक ठप रही।


वहीं कुटेटी के ऊपर पहाड़ी पर स्थित जंगलों में आग लगी हैं वन विभाग के 8 कार्मिको मौके आग को बुझाने के प्रयास में लगे रहे लेकिन आग बेकाबू होती गई ।
वहीं 33/11 केवी बड़कोट सबस्टेशन से निकलने वाला 11 केवी राजगढ़ी फीडर जंगल क्षेत्र में सिल्कियारा बैंड के पास पेड़ गिरने के कारण ब्रेक डाउन में है। इसके कारण कुछ क्षेत्रों में आपूर्ति प्रभावित हुई।


वरूणावत की आग भटवाड़ी टैक्सी स्टैंड व श्याम वन की तरफ से आग कंट्रोल की गई है। अभी तांबाखानी के ऊपर ढंगारी क्षेत्र में आग है जिसको कंट्रोल करने का प्रयास किया जा रहा है टीम मौके पर है बुझाने का प्रयास जारी हैं।
वर्तमान समय में इंदिरा कॉलोनी की बस्ती के आसपास आग लगी हुई है जिसमें एनडीआरएफ टीम फायर , अग्निशमन टीम ,आपदा प्रबंधन QRT टीम के द्वारा आग बुझाने में जुटे हैं का दूसरी टीम वन विभाग के 7 सदस्य टीम ,एनडीआरफ 8 सदस्य टीम फायर 4 सदस्य टीम वरूणावत पर्वत के जंगलों की आग काबू करने की कोशिश में जुटे हुए हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!