उत्तराखंडदेश-विदेशपर्यटन

चारधाम यात्रा के पहले पड़ाव में क्षमता से अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे हैं यमुनोत्री धाम, बिगड़े हालात।।

यमुनोत्री मार्ग पर लगा 5 किलोमीटर लंबा जाम , श्रद्धालु रात भर बैठें रहे गाड़ियों में ।।यमुनोत्री में आ रहे क्षमता से अधिक श्रद्धालुओं, आधी रात को पुलिस अधीक्षक ने संभाली ट्रैफिक कमान।।

Listen to this article

3.क्षमता से अधिक श्रद्धालु पहुंच रहे हैं यमुनोत्री धाम, बिगड़े हालात।।


उत्तरकाशी 12, मई। चारधाम यात्रा के प्रथम पड़ाव यमुनोत्री धाम में यात्रा के दूसरे दिन जाम में रात भर फंसे रहे हैं। धाम में क्षमता से अधिक श्रद्धालुओं पहुंचने से पुलिस प्रशासन के हाथ पांव फूल गये हैं। शनिवार को तीर्थ यात्रियों के होटल बुकिंग गंगोत्री धाम के पड़ाव उत्तरकाशी,हर्षिल आदि स्थानों पर थी लेकिन श्रद्धालुओं की वाहन जाम में फंसे हुए रहे। स्थिति को नियंत्रिण करने के लिए पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने स्वयं आंधी रात्रि को सड़कों पर उतरकर ट्रैफिक कमान संभाली है। पुलिस अधीक्षक ने पुलिस जवानों को अलर्ट मोड पर रखकर तीर्थंयात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुँचाने के निर्देश दिये । पुलिस अधीक्षक  ने यमुनोत्री हाइवे पर स्यानाचट्टी के पास जाम को क्लियर करवाकर, यात्रियों को सुरक्षित स्थान पर पहुंचने के क़वायद में लगे रहे। उनके द्वारा तीर्थ यात्रियों से वार्ता कर धैर्य बंधया गय । उन्होंने बताया कि संकरे व संवेदनशील स्थानों पर यात्रियों की सुविधा तथा सुरक्षा को देखते हुये पुलिस गेट व वन वे सिस्टम से यातायात को नियंत्रित कर रही है। इसलिये श्रद्धालुओं को थोड़ी बहुत जाम की स्तिथि का सामना करना पड़ रहा है। जाम में फंसे श्रद्धालुओं के लिये जिला पुलिस प्रशासन द्वारा रसद आदि की लगातार व्यवस्थाएं की जा रही हैं।

 

यमुनोत्री धाम में पहले दिन क्षमता से अधिक 12129 श्रद्धालुओं ने मां यमुनोत्री धाम के दर्शन करने पहुंचे। इस आंकड़े में स्थानीय लोग गिनती में शामिल नहीं हैं।
जबकि यात्रा के पहले दिन स्थानीय लोगों की अच्छी खासी तादाद थी। यमुनोत्री धाम की क्षमता महज़ नौ हजार यात्रियों की है।

उत्तरकाशी पुलिस अधीक्षक ने यमुनोत्री आनेवाले श्रद्धालुओं से की अपील, यात्रा करे स्थगित।।

उत्तरकाशी। यमुनोत्री धाम में पहले ही दिन क्षमता से अधिक श्रद्धालुओं के आने से हालात बिगड़ते जा रहें हैं। उत्तरकाशी पुलिस अधीक्षक अर्पण यदुवंशी ने यमुनोत्री धाम आने वाले श्रद्धालुओं से अपील करते हुए कहा कि रविवार के लिए यमुनोत्री धाम पूरी तरह से पैक हो चुका है आज यमुनोत्री धाम की यात्रा स्थगित करें। उन्होंने कहा कि अब और अधिक श्रद्धालुओं को भेजना जोखिम भरा है। जो भी श्रद्धालु आज यमुनोत्री यात्रा पर आने जा रहे हैं, उनसे विनम्र अपील है कि आज यमुनोत्री जी की यात्रा स्थगित कर या गंगोत्री की यात्रा पर भी जा सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!