उत्तराखंडराजनीतिसामाजिक

हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे शिवालय।

Listen to this article

उत्तरकाशी:शिव बारात में उमड़ पड़ा श्रद्धा का सैलाब ।

मंदिरों में जलाभिषेक के लिए उमड़ी श्रद्धालुओं की भीड़।।

हर-हर महादेव के जयकारों से गूंजे शिवालय।।

महाशिवरात्रि का त्योहार आज पूरे देश में बड़े धूमधाम से मनाया जा रहा है

वहीं, इस अवसर पर उत्तरकाश जिले के बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर और कमलेश्वर महादेव मंदिरों श्रद्धालु दर्शन करने के लिए भारी संख्या में पहुंच रहे हैं। रात्रि को चार पहर की चार आरती होगी इस दौरान बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुंचे हैं।

महाशिवरात्रि के पर्व पर काशी विश्वनाथ मंदिर प्रबंधन और सेवा दल की ओर से आयोजित भव्य शोभा यात्रा में शहर भर में शिव बारात में सैकड़ों शिवभक्तों शामिल हुये ‌ शोभा यात्रा नगरपालिका क्षेत्र के मुख्य शहर से होते हुये काशी विश्वनाथ पहुंचे।
बता दें कि ब्रह्माण्ड में पहला विवाह भगवान शंकर का हुआ था, कैलाश से कनखल दक्षेश्वर मंदिर बारात पहुंची थी,इसीलिए महाशिवरात्रि के दिन यानी आज ही के दिन सनातन धर्म को मानने वाले लोग महापर्व के रूप में मनाते हैं। सतयुक केसा रहा होगा जब भोले बाबा बारात लेकर पहुंचे होंगे.. आलौकिक,अद्भुत अकल्पनीय। इसलिए इस पवित्र शिव बारात में सैकड़ों शिव भक्त भाग लेते हैं।


बाबा काशी विश्वनाथ मंदिर के महंत जयेंद्र पुरी ने बताया कि ब्रह्म मुहूर्त से से मंदिर में जलाभिषेक के लिए भक्तों की लंबी कतारें लग गई थी रात्रि के चार पहर की चार आरती होगी जिसके विशेष दर्शन करने के लिए शिव भक्त पहुंचे हैं।
इस दौरान मंदिर प्रबंधन की ओर से शंखनाद,
शिव तांडव, शिवरात्रि चित्रण और श्लोक गायन प्रतियोगिता में छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया है। उधर यमुना घाटी कमलेश्वर मंदिर समिति के अध्यक्ष वृजमोहन चौहान, ने बताया कि समिति के ओर से श्रद्धालुओं के लिए उच्ची व्यवस्थाएं एवं भंडारा प्रसाद की भी व्यवस्था है। कमलेश्वर महादेव मंदिर में शिवरात्रि पर्व पर हर वर्ष की भांति इस बार भी मुनीमहाराज की डोली भी पहुंची है।

::::::::::::::::::::::::::::::::::::::–
भारी संख्या में पहुंचे श्रद्धालु

उत्तरकाशी काशी विश्वनाथ मंदिर एवं रवांई घाटी के कमलेश्वर महादेव मंदिर और जिले भर के सभी शिवालयों में श्रद्धालुओं को दर्शन के लिए विशेष व्यवस्था की गई है। जिले में शिव मंदिरों में महाशिवरात्रि का पर्व धूमधाम से मनाया गया है। इधर, काशी विश्वनाथ मंदिर उत्तरकाशी व कमलेश्वर महादेव मंदिर में ब्रह्म मुहूर्त में ही जलाभिषेक के लिए भक्तों की लंबी कतारें लगी रही ।-::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::

भटवाडी़: भाष्करेश्वर महादेव मंदिर में उमड़े श्रद्धा का सैलाब।।

विकास खण्ड भटवाड़ी में महाशिवरात्रि के पर्व पर भारी संख्या में दिखें शिव भक्त जहां भगवान समेश्वर देवता व कण्डार देवता की याज्ञा से शिव अभिषेक किया गया और उसके बाद शिव भक्त भोलेनाथ के विवाह में सम्मिलित होकर ढोल दमाऊ की थाप पर रासों नृत्य में भटवाड़ी बाजार से चडेथी तक शिव बारात निकाली और जगह जगह पर शिव भक्तों ने खुब रासो लगाये और पुरा बाजार शिवमयी दिखा । इस दौरान समेश्वर देवता पांच गांव,कण्डार देवता द्वारी, समेश्वर देवता पाला, समेश्वर देवता पाही नरसिंह देवता द्वारी सहित सेकंडों शिव भक्त दिखें ।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!