उत्तराखंडसामाजिक

नदियों में रीवर ड्रेजिंग के पट्टों की आड़ में चल अवैध खनन पर डीएम शख्त, कारवाई के दिये निर्देश।।

स्टोन क्रशरों के संचालन में नियमों का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित करवाने के दिये निर्देश।।

Listen to this article

नदियों में रीवर ड्रेजिंग के पट्टों की आड़ में चल अवैध खनन पर डीएम शख्त, कारवाई के दिये निर्देश।।

अवैधन खनन के मामलों में कड़ी कार्रवाई की जाय : डीएम।।

स्टोन क्रशरों के संचालन में नियमों का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित करवाने के दिये निर्देश।।


उत्तरकाशी, 06 जून । जिले के यमुना और गंगा नदी में रीवर ड्रेजिंग के पट्टों की आड़ में चल रहे अवैध खनन पर डीएम कड़ी नाराजगी जताई। उन्होंने राजस्व एवं खनन विभाग के अधिकारियों को अवैध खनन पर कारगर रोक लगाने के साथ ही स्टोन क्रशरों के संचालन में नियमों का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए नियमित रूप से निरीक्षण करने के निर्देश दिए हैं।

गुरूवार को जिला मुख्यालय में अवैध खनन पर रोक लगाने के संबंध में आयोजित एक बैठक में जिलाधिकारी ने कहा कि खनन से संबंधित राजस्व और बकाया की वसूली समय से की जानी जरूरी है। राजस्व चोरी करने तथा अवैध खनन के मामलों में सख्त कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि अगली बैठक में इस दिशा में हुई प्रगति की विस्तार से समीक्षा की जाएगी।
जिलाधिकारी ने कार्यदायी संस्थाओं द्वारा निर्माण कार्यों में प्रयुक्त खनन सामग्री की रॉयल्टी जमा कराए का सत्यापन भी किए जाने की हिदायत देते हुए कहा है कि तय मानकों के अनुसार राजस्व जमा न कराए जाने एवं अवैधन खनन के मामलों में कड़ी कार्रवाई की जाय।
जिलाधिकारी ने कहा कि रीवर ड्रेजिंग के लिए जारी पट्टों में आरबीएम के निस्तारण के तय मानकों व कायदों का पूरी तरह से अनुपालन कराते हुए पट्टों की आड़ में नियमविरूद्ध कार्यों पर सख्ती से कार्रवाई की जाय।

जिलाधिकारी ने क्रशर प्लांटों पर भी रवन्ना, स्टॉक, निकासी, एवं सीसीटीवी फुटेज आदि के साथ ही खनन सामग्री के परिवहन में प्रयुक्त वाहनों का नियमित सत्यापन करने के निर्देश देते हुए कहा कि जिले को अर्जित होने वाले राजस्व का नुकसान कतई नहीं होने दिया जाय।
बैठक में प्रभागीय वनाधिकारी रविन्द्र पुंडीर, उप जिलाधिकारी वृजेश कुमार तिवारी, नवाजिश खलीक, मुकेश चंद रमोला, देवानंद शर्मा, उप निदेशक भूतत्व एवं खनिकर्म जीडी प्रसाद, एआरटीओ जितेन्द्र कुमार सहित अन्य अधिकारियों मौजूद रहे हैं।
उल्लेखनीय की गंगा नदी एवं यमुना नदी में खनन माफिया दिनदहाड़े पोकलेन मशीन से खुले आम  खनन कर रहे हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!