उत्तराखंडराजनीतिसामाजिक

जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने अधिकारियों को आगामी लोक सभा चुनावों के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को समयबद्ध ढंग से पूरा करने के निर्देश दिए

Listen to this article

 

जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने अधिकारियों को आगामी लोक सभा चुनावों के लिए सभी आवश्यक तैयारियों को समयबद्ध ढंग से पूरा करने के निर्देश देते हुए कहा है कि जिले में स्वतंत्र, निष्पक्ष और शांतिपूर्ण चुनाव संपन्न कराने के लिए सभी व्यवस्थाएं पूरी तरह से त्रुटिरहित और मुकम्मल होनी चाहिए।

जिलाधिकारी ने कहा कि चुनाव संबंधी कार्यां के प्रभावी संचालन व नियंत्रण के लिए जिला मुख्यालय पर एकीकृत नियंत्रण कक्ष की स्थापना की गई है। इस नियंत्रण कक्ष में चुनाव से जुड़ी सभी व्यवस्थाओं तथा आदर्श आचार संहिता के अनुपालन की प्रभावी निगरानी करने के साथ ही चुनाव से संबंधित शिकायतों के निस्तारण व वोटर हेल्पलाईन के संचालन का कार्य भी किया जाएगा।

जिलाधिकारी एवं जिला निर्वाचन अधिकारी डॉ. मेहरबान सिंह बिष्ट ने नोडल अधिकारियों की बैठक लेकर चुनाव से जुड़ी विभिन्न व्यवस्थाओं और तैयारियों की प्रगति की समीक्षा की। जिलाधिकारी ने चुनाव से संबंधित कार्यों के संपादन में भारत निर्वाचन आयोग द्वारा तय दिशा-निर्देशों और कायदे-कानूनों का पूरी तरह से अनुपालन सुनिश्चित किए जाने की हिदायत देते हुए कहा कि चुनाव कार्यों में किसी भी प्रकार की अनियमितता, लापरवाही या शिथिलता क्षम्य नहीं होगी। उन्होंने तय टाईमलाईन का पूरा ध्यान रखे जाने की अपेक्षा करते हुए कहा कि सभी व्यवस्थाएं समय से पूरा करने के साथ ही बैक-अप व रिजर्व इंतजाम भी रखे जांय। जिलाधिकारी ने कार्मिकों के प्रशिक्षण एवं सुविधाओं की बेहतर व्यवस्था किए जाने पर जोर देते हुए कहा कि निर्वाचन कार्यों में चुनाव आयोग द्वारा जारी मोबाईल एप तथा सूचना प्रोद्यौगिकी का प्रयोग सुनिश्चित किया जाय।
जिलाधिकारी डॉ बिष्ट ने अधिकारियों को हिदायत दी कि निर्वाचन कार्यक्रम की घोषणा होते ही आदर्श आचार संहिता का अनुपालन सुनिश्चित कराने के लिए संबंधित अधिकारी अभी से पूरी तैयारी रखें। उन्होंने आचार संहिता के उल्लंघन के मामलों पर तत्परता से कड़ी कार्रवाई करने के निर्देश देते हुए कहा कि स्थैतिक एवं वीडियो सर्विलांस टीमों की सभी संवेदनशील स्थलों पर युक्तिसंगत तैनाती कर यह सुनिश्चित किया जाय कि आचार संहिता उल्लंघन, प्रतिबंधित गतिविधियों और चुनाव प्रचार से संबंधित कोई भी आवश्यक ब्यौरा इन टीमों के नजरों से न बच सके। जिलाधिकारी ने बताया कि मोबाईल सर्विलांस टीमों के वाहनों सहित सभी प्रमुख चुनाव कार्यों में लगे वाहनों के मूवमेंट पर जीपीएस लोकेशन के जरिए एकीकृत नियंत्रण कक्ष से नजर रखी जाएगी। इससे यह सुनिश्चित किया जाएगा कि तय रूट और निर्धारित लोकेशन से हटकर कोई भी वाहन आवाजाही न कर सके। डॉ. बिष्ट ने अधिकारियों से कहा कि चुनाव को सुव्यस्थित ढंग से संपादित करने के लिए तैयारियों व व्यवस्थाओं में कोई कमी न रहने दी जाए।
जिलाधिकारी ने चुनाव कार्यों के संपादन के लिए जिले में अबकी पहली बार स्थापित एकीकृत नियंत्रण कक्ष का भी निरीक्षण कर इस केन्द्र की व्यवस्थाओं व संचालन को लेकर जरूरी निर्देश दिए।
बैठक में अपर मुख्य कृषि अधिकारी जे.पी. तिवारी, मुख्य कोषाधिकारी शिवेन्द्र कुमार, मुख्य पशु चिकित्साधिकारी डॉ. सी.वी.जोशी, सहायक निदेशक दुग्ध विकास पीयूष आर्य, जिला आपदा प्रबंधन अधिकारी देवेन्द्र पटवाल, रा. पॉलीटेक्नीक चिन्यालीसौड़ के प्रधानाचार्य विनोद डोभाल, पीजी कॉलेज उत्तरकाशी के असिस्टेंट प्रोफेसर डॉ. मनोज फोंदणी, विनोद कुमार, तहसीलदार डुंडा रीनू सैनी, जिला पर्यटन अधिकारी कमल किशोर जोशी, सहायक अभियंता जल निगम टीएस भंडारी सहित विभिन्न व्यवस्थाओं हेतु नामित नोडल अधिकारी उपस्थित रहे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!