उत्तराखंडराजनीतिसामाजिक

ग्रामीणों ने डीएम को लिखा खत ,घरों में घुस रही धूल श्वस, फेफड़ों के बिमारी की बढ़ने लगी संभावना ।।

चिन्यालीसौड़ बैगर पानी के छिड़काव के कच्ची सड़क से डंपरों की हो रही आवाजाही।।

Listen to this article
  1. ग्रामीणों ने डीएम को लिखा खत ,घरों में घुस रही धूल श्वस, फेफड़ों के बिमारी की बढ़ने लगी संभावना ।चिन्यालीसौड़ बैगर पानी के छिड़काव के कच्ची सड़क से डंपरों की हो रही आवाजाही।

उत्तरकाशी 2,मई।  चिन्यालीसौड़ के क्वारियों से भारी डंपरो से उठाये जा रहे रेत पत्थरों से सड़क पर उड़ रही धूल से स्थानीय लोगों का जीना मुहाल हो गया है।
सड़क से उड़ रही धूल नेरी,दिकोली के गांव के घरों में घुस रही जिससे गांव में  शारीरिक समस्याएं  फेफड़ों आदि सम्बन्धी मम्भीर समस्या उत्पन्न होने की संभावना बढ़ने लगी है।

धूल मिट्टी से परेशान नेरी,दिकोली गांव के राजेन्द्र प्रसाद थपलियाल, पूर्व प्रधान रमेश चन्द थपलियाल, पूर्व क्षेत्र पंचायत सदस्य सरोजनी के नेतृत्व में ग्रामीणों लोगों ने जिलाधिकारी उत्तरकाशी एवं तहसील दार चिन्यालीसौड़ को पत्र लिखकर समस्या से अवगत करवाया है। पत्र में कहा गया है । तुल्याडा गांव के क्वारियों से सड़क पर खनन व्यवसाय बैगर पानी छिड़‌काव करवाये ताकि आम जनता को किसी तरह की परेशानी ना हो।
रेत, पत्थरों से भरे ट्रकों को कच्ची सड़क से लगातार सप्लाई की जा रही है इससे नेरी ,दिकोली गांव में धूल के गुब्बार उड़ रहा। धूल से ग्रामीणों को सांस की बिमारी व अन्य परेशानी का का खतरा बढ़ने लगा है। वहीं इन दिनों गेहूँ की फसल की कटाई भी चल रही है और एक गांव से दूसरे ग्रामीणों को पैदल आने जाने में धूल भरी सड़क पर चलना मुश्किल हो रहा है आलम यहां कि साँस लेने से राहगीरों का दम घुट रहा है। वही स्थानीय गांव का क्षेत्रीय पर्यावरण प्रदूषित हो रहा है। पेड़- पोंधे वनस्पति की पत्तियों पर धूल ही धूल जमने के कारण वनस्पतियों की भी सिकुड़ रही है । सड़क कच्ची होने के कारण जगह-जगह गड्ढे होने लगे हैं इससे दिकोली, नेयरी, छाम तुल्याड़ा, गैलाड़ी, देवीको और सुनार गांव की सामने लोगों को धूल ही धूल उड़ने के कारण स्वास्थ्य सम्बन्धी गम्भीर संकट उत्पन्न हो गया है।
पत्र में बल नेव सिहं,गिरवीर सिंह,सुबोध,राकेश,गोविन्द सिंह परमार,राकेश,राजपाल परमार ,बलम सिंह रावत,
-महिमानन्द रतूड़ी आदि के हस्ताक्षर शामिल थे।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!