उत्तराखंडदेश-विदेशपर्यटन

गंगोत्री नेशनल हाईवे सोन गाड़ पर यात्रियों ने सरकार के खिलाफ लगाए जोरदार नारे , दिन भर लगता रहा ट्रैफिक का लंबा जाम। गंगोत्री- यमुनोत्री तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए प्रशासन ने जारी किया हेल्पलाइन नम्बर

पुलिस प्रशासन के जामा से निपटने के लिए छुट रहे पसीने।।

Listen to this article

गंगोत्री- यमुनोत्री धाम में दिन भर लगता रहा ट्रैफिक का लंबा जाम।।

पुलिस प्रशासन के जामा से निपटने के लिए छुट रहे पसीने।।

यमुनोत्री में क्षमता से अधिक श्रद्धालुओं पैदल मार्ग परदे रहे बड़े हादसे का न्यूता।‌

गंगोत्री धाम में आज दोपहर बाद नही दिखे यात्री पूरे धाम में छाया सन्नाटा.? .तीर्थपुरोहित ,


उत्तरकाशी 13, मई। चारधाम यात्रा के चौथे दिन भी यमुनोत्री और गंगोत्री राष्ट्रीय राजमार्ग पर ट्रैफिक जाम जगह देखने को मिला है। जाम से निपटने के लिए पुलिस प्रशासन के खूब पशीना भी छूटे हैं। हालात बिगड़ते जा रहें हैं। गंगोत्री यमुनोत्री तीर्थ धाम में जिस पर से क्षमता से अधिक श्रद्धालुओं के पहुंचने से व्यवस्था चरमरा गई है।गनिमत रहा कि यमुनोत्री पैदल मार्ग पर जिस प्रकार से जाम देखने को मिला यदि रेलिंग टूट जाती तो बहुत बड़ा हादसा हो जाता था ।

वन्हीं आज गंगोत्री मार्ग पर दिन भर जाम लगा रहा कई यात्रियों की गाड़ियां आधे रास्ते से वापस लौट आई । कई यात्रियों ने सोन गाड़ पास सरकार के खिलाफ जोरदार प्रदर्शन करते हुए । सरकार के खिलाफ नारेबाजी की। पुलिस प्रशासन ने ट्रैफिक कंट्रोल करने के लिए वन वे सिस्टम शुरू किया था लेकिन सुबह से शाम तक यात्री मार्ग खुलने इंतजार करते रहे अंत में आक्रोर्षित होकर सरकार पर बरस पड़े चार धाम यात्रा  में आए यात्री। बीआरओ की कार्य प्रणाली पर उठ रहे सवाल जगह-जगह सड़कों पर है गद्दे ?

चारधाम यात्रा शुरू होते ही गंगोत्री और यमुनोत्री हाईवे पर ट्रैफिक जाम की समस्या गंभीर होती जा रही है।

यात्रा के चौथे दिन सोमवार को
विकास नगर यमुनोत्री राजमार्ग पर जुड्डो, लोहारी से लेकर खरसूनक्यारी तक करीब 10-12 किमी. लम्बा ट्रैफिक जाम लगा रहा। उधर कुथनौर, डाबर कोट आदि स्थानों पर पुलिस ने वन वे करके ट्रेफिक क्लियर किया जा रहा।

वहीं गंगोत्री राजमार्ग पर भी दिन भर उत्तरकाशी तांबा खानी से लेकर भटवाड़ी रोड़, नैताला, से लेकर आगे गंगनाणी ,सोन गाड़ ,सुक्की में वन वे के कारण स्थानीय लोगों को भी दिन भर जाम का सामना करना पड़ा है।
गंगोत्री हाईवे पर सुक्की के सात मोड़ पर वाहनों की कतार लग गई, जिससे धाम की यात्रा पर आने वाले तीर्थयात्री घंटों जाम में फंसे रहे।

:::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::
क्या कहते हैं पुलिस उपाधीक्षक
यमुनोत्री यात्रा शुरुआती में रफ्तार पकड़ गई है । कपाट उद्घाटन के दिन ही क्षमता से अधिक 10- 12 हजार से अधिक श्रद्धालु की संख्या पहुंच चुकी है जिस वजह से कुछ कठिन हुई है ,लेकिन पुलिस प्रशासन सुगम यात्रा के लिए कटिबंध है।
सुरेन्द्र सिंह भंडारी
पुलिस उपाधीक्षक
यमुना घाटी।

 

::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::::;;;;;;;;
🛑

गंगोत्री- यमुनोत्री तीर्थयात्रियों की सुविधा के लिए प्रशासन ने जारी किया हेल्पलाइन नम्बर।।

कंट्रोल रूम से तीर्थयात्रियों को 24 घण्टे मिलती रहेगी सड़क, मौसम, जाम समेत जरूरी जानकारी
-यात्रा के दौरान आने वाली समस्याओं के समाधान की जानकारी देगा पुलिस और आपदा कंट्रोल रूम

उत्तरकाशी 13, मई। यमुनोत्र -गंगोत्री धाम आने वाले तीर्थयात्रियों की मदद के लिए प्रशासन ने सोमवार हेल्पलाइन नम्बर जारी कर दिए हैं। आपदा परिचालन केंद्र और पुलिस के हेल्पलाइन नम्बरों पर 24 घण्टे दोनों धामों से जुड़ी महत्वपूर्ण जानकारी दी जाएगी। कंट्रोल रूम की मॉनिटरिंग भी शीर्ष अफसरों को दी गई है। ताकि तीर्थयात्रियों की हर समस्या का त्वरित निदान हो सके।
जिलाधिकारी डॉ मेहरबान सिंह बिष्ट ने कहा कि यमुनोत्री और गंगोत्री धाम यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं को किसी भी तरह की असुविधा न हो, इसके लिए प्रशासन गंभीर है। तीर्थयात्रियों को दोनों धामों की सड़क, मौसम की स्थिति से लेकर अन्य जानकारी सही और समय पर मिले, इसके लिए जिला आपदा परिचालन केंद्र और जिला पुलिस कंट्रोल रूम के हेल्पलाइन नम्बर जारी किए गए हैं। इन नम्बरों पर तीर्थयात्री धामों से जुड़ी कोई भी जानकारी और समस्या का समाधान ले सकते हैं। उन्होंने यात्रा रूट पर तैनात सभी नोडल और विभागीय अफसरों को निर्देश दिए कि किसी भी समस्या का निदान समन्वय बनाकर करें। तीर्थयात्रियों को किसी तरह की असुविधा न हो, इसका ध्यान रखा जाए।

इन हेल्पलाइन नम्बर पर मिलेगी मदद

जिला आपदा कंट्रोल रूम-01374-222722, 222126
टोल फ्री नम्बर-1077
मोबाइल-7500337269
व्हाट्सएप-7310913129

पुलिस कंट्रोल रूम-9411112976
-8868815266

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button
error: Content is protected !!